Rose Festival 2024 : पालिका परिषद अध्यक्ष ने किया “रोज फेस्टिवल” का उद्घाटन

चाणक्यपुरी में एनडीएमसी रोज़ फेस्टिवल में 75 से अधिक प्रकार के गुलाब प्रदर्शित किए गये।

Municipal Council Chairman inaugurates "Rose Festival"

Rose Festival 2024 : नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अध्यक्ष – श्री अमित यादव (Chairman of NDMC – Shri Amit Yadav) ने डच दूतावास के कृषि सलाहकार – श्री माइकल वॉन एर्केल की उपस्थिति में भारत-अफ्रीका मैत्री रोज़ गार्डन, शांति पथ, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में 6 दिवसीय गुलाब महोत्सव (रोज़ फेस्टिवल) (#NDMCRoseFestival) का आज उद्घाटन किया।

इस अवसर पर, पालिका परिषद अध्यक्ष – श्री अमित यादव ने 10 से 21 फरवरी, 2024 तक ट्यूलिप महोत्सव के दौरान आयोजित ट्यूलिप फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया। फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेता – सुश्री प्रेरणा, सुश्री शम्पा मोइत्रा और श्री गुकुलानंद नंदन रहे। . एनडीएमसी के अध्यक्ष ने गिव मी ट्रीज़ ट्रस्ट – एनजीओ के श्री इश्तियाक अहमद, जो ट्यूलिप वॉक के समन्वयक और मार्गदर्शक रहे और श्री विक्रमजीत सिंह रूपराय, जो ट्यूलिप फोटोग्राफी प्रतियोगिता के निर्णायक रहे, को भी सम्मानित किया।

एनडीएमसी रोज़ फेस्टिवल का उद्घाटन करने के बाद एनडीएमसी – चेयरमैन ने कहा कि एनडीएमसी का रोज़ फेस्टिवल, ट्यूलिप फेस्टिवल और फ्लावर फेस्टिवल दिल्ली के प्रमुख इवेंट कैलेंडर में प्रमुखता से जगह बना चुके हैं। हजारों फूल प्रेमियों ने नई दिल्ली के दिल की सुंदरता और खुशबू को बढ़ाने के लिए इस प्रकार के आयोजनों की सराहना की है।

श्री यादव ने बताया कि ट्यूलिप फेस्टिवल की सफलता और विभिन्न क्षेत्रों से जुड़ें महानुभावों से सराहना के बाद, इस वर्ष एनडीएमसी कार्यक्रमों की श्रृंखला के साथ वसंत ऋतु का एक महोत्सव मना रही है। वसंत उत्सव की श्रृंखला के तहत, एनडीएमसी रोज़ फेस्टिवल 2 से 7 मार्च, 2024 तक छह दिनों के लिए भारत-अफ्रीका फ्रेंडशिप रोज़ गार्डन, शांति पथ, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में सभी के लिए खुला रहेगा, जिसमें लगभग 75 से अधिक किस्मों के गुलाब प्रदर्शित किए गये हैं।

Municipal Council Chairman inaugurates "Rose Festival"

जनता के लिए. यह न केवल गुलाबों की सुंदरता को प्रदर्शित करता है बल्कि नई दिल्ली क्षेत्र में खुशबू के साथ पर्यावरण को उत्तम  भी बनाना है। एनडीएमसी अध्यक्ष श्री यादव ने जनता से अपील की है कि वे यहाँ आएं और गुलाब की किस्मों के माध्यम से फूलों की सुंदरता और जीवंतता का आनंद लें।

श्री यादव ने वसंत ऋतु में ट्यूलिप, गुलाब और अन्य फूलों की देखभाल करने वाले मालियों की कड़ी मेहनत की सराहना की और इस अवसर पर ट्यूलिप और गुलाब के बागवानी के मालियों की टीम को भी सम्मानित किया। उन्होंने यह भी बताया कि रोज़ फेस्टिवल में स्कूली बच्चों द्वारा पेंटिंग प्रतियोगिता और गुलाब पर विशेषज्ञ टॉक जैसे कार्यक्रमों की भी एक श्रृंखला आयोजित होगी।

रोज़ गार्डन के उद्घाटन समारोह में “दिल्ली की बावलियाँ” पर एक पुस्तक वाचन सत्र भी आयोजित किया गया। यह पुस्तक श्री विक्रमजीत सिंह रूपराय द्वारा लिखी गई है और इसकी प्रस्तावना श्री सोहेल हाशमी द्वारा लिखी गई। पुस्तक में जलाशय के रूप में जल संरक्षण के लिए दिल्ली की बावलियों की विरासत के गुणों और महत्व को दर्शाया गया है। श्री रूपराय ने दिल्ली की बावली के इतिहास और पानी के स्थानीय स्रोत के साथ-साथ जलाशयों के रूप में उनकी सफलता की कहानियों के बारे में विस्तार से बताया।

नई दिल्ली क्षेत्र में वसंत ऋतु का जश्न मनाने के लिए, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ट्यूलिप फेस्टिवल, म्यूजिक इन द पार्क, फ्लावर फेस्टिवल, रोज़ फेस्टिवल और फूड फेस्टिवल जैसे कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रही है।

एनडीएमसी विभिन्न पहलों के माध्यम से नई दिल्ली की सुंदरता और जीवंतता को बढ़ाने की प्रतिबद्धता की पुष्टि कर रही है, जिसमें ट्यूलिप, गुलाब और विभिन्न प्रकार के फूल रोपण परियोजना परिषद के सौंदर्य की दृष्टि से अधिक सुखदायक और समृद्ध राजधानी शहर की निरंतर खोज के प्रमाण के रूप में काम कर रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button