Facebook and Instagram : न डालें आपत्तिजनक कंटेंट, नहीं तो होगी कार्रवाई, जानें क्या है मामला

Facebook and Instagram: Do not post objectionable content, otherwise action will be taken
Image Source : Google

Facebook and Instagram : अपनी मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट मेटा (Meta) ने पेश कर दी है. मेटा ने रिपोर्ट में कहा है कि उसने फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम (Instagram) से 3.2 करोड़ आपत्तिजनक कंटेंट हटा दिया है. Meta का कहना है कि उसने फेसबुक की 13 नीतियों के तहत 2.92 करोड़ से अधिक और इंस्टाग्राम की 12 नीतियों के तहत 2.7 करोड़ से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट को हटाया दिया है.

1-31 अक्टूबर के बीच मेटा को अपने इंडियन ग्रीवैंस मैकेनिज्म के माध्यम से 703 रिपोर्ट प्राप्त हुईं थीं. इसमें से उसने 516 मामलों को हल कर दिया है, जबकि 187 रिपोर्टेस में विशेष समीक्षा की जरूरत थी. साथ ही कंपनी ने 120 रिपोर्ट्स पर उसने एक्शन लिया है. मेटा ने कहा कि शेष 67 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई है. वहीं, इंस्टाग्राम पर कंपनी को भारतीय शिकायत प्रणाली के जरिए 1,377 रिपोर्ट मिली थीं.

JOBS in Indian Army : अगर 12वीं में हैं 60% तो Indian Army में मिलेगी नौकरी, जाने कैसे

मेटा ने कहा कि इन रिपोर्टों में से हमने 982 मामलों को हल करने के लिए टूल प्रदान किए. इनमें स्पेसिफिक उल्लंघनों के लिए कंटेंट रिपोर्ट करने के लिए पहले से स्थापित कई चैनल शामिल हैं. अन्य 395 रिपोर्टों में से मेटा ने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की और कुल 274 रिपोर्टों पर कार्रवाई की. कंपनी ने कहा कि बाकी 121 रिपोर्ट्स की समीक्षा की गई लेकिन हो सकता है कि उनकी ऑक्शन नहीं हुई हो.

Objectionable Content : मेटा ने कहा कि हम कंटेंट पोस्ट, फोटो, वीडियो या कमेंट्स की संख्या को मापते हैं, हम अपने स्टैंडर्ड के खिलाफ जाने वाली पोस्ट पर कार्रवाई करते हैं. कार्रवाई करने में फेसबुक या इंस्टाग्राम से कंटेंट का एक टुकड़ा हटाना या फोटो या वीडियो को कवर करना शामिल हो सकता है. यह चेतावनी के साथ कुछ व्यूर्स परेशान कर सकता है.

New IT Rules 2021 : बता दें कि 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को नए आईटी नियम 2021 के तहत मंथली कम्प्लाइनेंस रिपोर्ट पब्लिश करनी होती है. नए नियमों के तहत वॉट्सऐप ने भी अक्टूबर में 23 लाख से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट को बैन किया है.

News Source Link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button