‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ थीम के तहत बुराड़ी में चौथा ‘राहगिरी दिवस’ का आयोजन

नई दिल्ली। दिल्ली के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन की ओर से राहगिरी फाउंडेशन और डब्ल्यूआरआई इंडिया के साथ मिलकर 6 मार्च को सुबह 7.30 बजे बुराड़ी में ‘राहगिरी दिवस’ का आयोजन किया जाएगा। यह लोगों को प्रदूषण में दिल्ली का हिस्सा कम करने के लिए प्रेरित करेगा।

कार्यक्रम बुराड़ी में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए रविवार को पुस्ता रोड को बाबा कॉलोनी से प्रधान कॉलोनी कुछ घंटों के लिए बंद कर दिया जाएगा, ताकि नागरिक बड़ी संख्या में एक साथ भाग ले सकें और सड़क का उपयोग बेहतर स्वास्थ्य,फिटनेस, एकजुटता और खुशी के लिए इस्तेमाल कर सकें। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर बुराड़ी विधायक संजीव झा शामिल होंगे।

प्रदूषण के खिलाफ युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध अभियान को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित किया जा रहा यह चौथा ‘राहगिरी दिवस’ है। इससे पहले राहगिरी दिवस का आयोजन पटपड़गंज, नजफगढ़ और ग्रेटर कैलाश में बहुत धूमधाम से किया गया था।

राहगिरी दिवस पर बच्चों और वयस्कों को साइकिल, स्कैटिंग, दौड़ने,  स्ट्रीट गेम्स, स्ट्रीट डांसिंग, नुक्कड़ नाटक, संगीत बैंड में भाग लेने, योग, एरोबिक्स, ज़ुम्बा सीखने, पेंटिंग के लिए बुलाया जाएगा।  इस कार्यक्रम में दिल्ली के निवासी, विशेष रूप से स्कूली बच्चे, कलाकार, फिटनेस विशेषज्ञ, आवासीय समितियों के प्रतिनिधि आदि शामिल होंगे। इसके अलावा इस आयोजन से आसपास के लोगों को असुविधा न हो और आपातकालीन सेवाएं प्रभावित न हों, इसकी व्यवस्था की गई है।

दिल्ली के डायलॉग एंड डेवलपमेंट कमीशन के उपाध्यक्ष श्री  जस्मिन शाह ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने सप्ताह में कम से कम एक दिन अपने निजी वाहनों के उपयोग को कम करके वायु प्रदूषण को कम करने की दृष्टि से ‘युद्ध प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान शुरू किया। ऐसी मनोरंजक सामुदायिक गतिविधियों के लिए खुली सड़कें और सार्वजनिक स्थान बनाकर, दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक स्वास्थ्य, भलाई, फिटनेस, एकजुटता और आनंद को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता भी दिखाई है। नतीजतन, ‘राहगिरी दिवस’ धीरे-धीरे एक जन आंदोलन के रूप में विकसित हो रहा है। इसमें कई लोग अपने क्षेत्रों में इसी तरह की पहल के आयोजन करने के लिए संपर्क कर रहे हैं। डीडीसी जल्द ही एक टूलकिट जारी करेगा ताकि समाज को एक साथ लाने के लिए लोग पहल कर सकें और अपने आसपास इस तरह के ‘राहगिरी दिवस’ का आयोजन कर सकें। ‘राहगिरी दिवस’ दिल्ली के प्रदूषण को कम करने में मददगार साबित होगा।

बुराड़ी विधायक श्री संजीव झा ने कहा कि बुराड़ी के लोग ‘राहगिरी दिवस’ के आयोजन को लेकर बहुत खुश हैं, क्योंकि यह लोगों को एक साथ आने और वायु गुणवत्ता में सुधार के तरीकों की योजना बनाने का अवसर प्रदान करता है। हम चाहते हैं कि बुराड़ी लोग सप्ताह में निजी वाहनों से कम से कम एक यात्रा कम करें। यह प्रदूषण को कम करने और स्वस्थ जीवन शैली की आदतों के निर्माण में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

राहगिरी फाउंडेशन की सह-संस्थापक सारिका पांडा भट्ट ने कहा कि राहगिरी दिवस’ इस बात का जश्न मनाता है कि शहर लोगों के लिए हैं, कारों के लिए नहीं। इससे हम सुरक्षित और स्वच्छ सड़कों की दिशा में एक और कदम आगे बढ़ते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button