पूर्वी दिल्ली की जनता को सीएम केजरीवाल की सौगात, अब हर घर को मिलेगा नल से साफ और स्वच्छ जल

CM Kejriwal's gift to the people of East Delhi, now every house will get clean and clear water from the tap
CM Kejriwal’s gift to the people of East Delhi, now every house will get clean and clear water from the tap

मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने पूर्वी दिल्ली की जनता को नए भूमिगत जलाशय की सौगात दी। अब इस इलाके में हर घर को नल से साफ और स्वच्छ जल मिलेगा। पटपड़गंज के आनंद लोक सोसायटी के पास आयोजित उद्घाटन समारोह में सीएम अरविंद केजरीवाल ने 110 लाख लीटर क्षमता के नवनिर्मित भूमिगत जलाशय एवं बूस्टर पम्पिंग स्टेशन जनता को समर्पित किया। इससे पांडव नगर, मयूर कुंज, प्रताप विहार, पटपड़गंज गांव व चिल्ला गांव समेत आठ कालोनियों और मयूर विहार फेज-1 की 31 सोसायटियों में जलापूर्ति होगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पटपड़गंज और आसपास के इलाके में लोगों को अब पानी की दिक्कत नहीं होगी। 2015 में दिल्ली में 861 एमजीडी पानी का उत्पादन होता था और आज 990 एमजीडी हो रहा है। ‘‘आप’’ की सरकार ने पिछले 7 साल में 129 एमजीडी पानी बढ़ाया है। यह बढ़ा पानी यूपी-हरियाणा ने नहीं दिया, बल्कि हमने ट्यूबवेल्स और रैनीवेल्स के जरिए जमीन से निकाल कर बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि 1997-98 में दिल्ली की 80 लाख आबादी के लिए करीब 800 एमजीडी पानी तय हुआ था। आज दिल्ली की आबादी 2.5 करोड़ होने के बाद भी उतना ही पानी मिल रहा है। अगर केंद्र सरकार पड़ोसी राज्यों से दिल्ली को 1300 एमजीडी पानी दिला दे तो मैं 24 घंटे पानी घर-घर पहुंचा दूंगा। हम पड़ोसी राज्यों से और पानी लेने की कोशिश करने के साथ ही अपने स्तर पर भी पानी बढ़ाने के लिए भू-जल रिचार्ज करने समेत अन्य प्रयास जारी रहेंगे।

मुख्यमंत्री श्री  अरविंद केजरीवाल ने आज पटपड़गंज गांव में 110 लाख लीटर क्षमता के भूमिगत जलाशय (यूजीआर) एवं बूस्टर पम्पिंग स्टेशन (बीपीएस) को जनता को समर्पित किया। आनंद लोक सोसायटी के पास आयोजित उद्घाटन समारोह के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने फीता काट कर भूमिगत जलाशय और बूस्टर पम्पिंग स्टेशन का शुभारम्भ किया। इस प्रोजेक्ट के चालू होने से दिल्लीवासियों को 24 घंटे पेयजल मुहैया कराने के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विजन को भी बढ़ावा मिलेगा और पटपड़गंज इलाके के एक लाख से अधिक लोगों को इससे फायदा मिलेगा। इस भूमिगत जलाशय और बूस्टर पम्पिंग स्टेशन के जरिए आठ कालोनियों और मयूर विहार फेज एक की 31 सोसायटियों की जलापूर्ति में वृद्धि होगी। उद्घाटन समारोह के दौरान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया समेत संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।

इस अवसर पर सीएम श्री  अरविंद केजरीवाल ने इलाके लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आज यहां 110 लाख लीटर क्षमता का यूजीआर बनकर तैयार हो गया है और आज इसे चालू किया जरा है। इस इलाके में लोगों को काफी कम पानी मिल रहा था। यह पूरा एरिया टे-लैंड पर था। इस एरिया में कम प्रेशर पर कम पानी मिलता था। लोगों को पानी की काफी दिक्कत होती थी। लेकिन अब इस एरिया के लोगों को पानी की दिक्कत नहीं होगी। अब इलाके लोगों के घरों में सीधे पानी आया करेगा। सबके लिए पानी बहुत जरूरी होती है। आज से इस इलाके लोगों की इस समस्या का समाधान हो गया है। यह यूजीआर इस इलाके के आसपास के एक लाख लोगों कवर करेगा।

एक तरह एक लाख लोगों की जिन्दगी बेहतर होगी। जब से दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, तब से लेकर आज यह 12वां यूजीआर बन कर तैयार हो रहा है। हम लोग पानी की समस्या को लेकर बहुत तेजी से काम कर रहे हैं। दिल्ली की आबादी बहुत तेजी से बढ़ी है। पिछली सरकारों ने भी काम किया और हम भी काम कर रहे हैं। दिल्ली में जितनी तेजी से आबादी बढ़ी उतनी ही तेजी से काम होना चाहिए, लेकिन पिछले 70-75 साल में उतनी तेजी से काम नहीं हुआ। अब बहुत तेजी से काम हो रहा है। हमारे सामने बहुत बड़ी चुनौती है और हम कोशिश कर रहे हैं कि पिछले 75 साल में जो कमी रह गई, उसको पूरा कर सकें। दिल्ली देश की राजधानी है। इसलिए कम से कम दिल्ली में पानी की आपूर्ति सबसे अच्छी होनी चाहिए। विदेशों और देशभर से लोग दिल्ली देखने के लिए आते हैं, उनको भी लगना चाहिए कि दिल्ली में पानी की बहुत अच्छी व्यवस्था है।

दिल्ली में पानी की स्थिति में हम तेजी से सुधार कर रहे हैं

सीएम श्री  अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब हमने सरकार संभाली तब दिल्ली में पानी की हालत बहुत खराब थी। उसमें बहुत तेजी से हम सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। जब हमने 2015 में सरकार संभाली थी, उस दौरान प्रतिदिन 861 एमजीडी (मिलीयन गैलन प्रतिदिन) पानी का उत्पादन होता था, जबकि आज प्रतिदिन 990 एमजीडी पानी का उत्पान होता है। पिछले सात साल में में हमारी सरकार ने दिल्ली के अंदर करीब 129 एमजीडी पानी बढ़ा दिया है। यह पानी बाहर से नहीं आया है। यूपी या हरियाणा ने यह पानी नहीं दिया है, बल्कि दिल्ली सरकार ने दिल्ली में जगह-जगह ट्यूबवेल्स और रैनीवेल्स बनाए और भूमिगत जल को निकाल कर उनकी सफाई की।

पानी का उत्पादन बढ़ाने के लिए हम लोगों ने बहुत से प्रयोग किए हैं और उसकी बदौलत हम लोगों ने पिछले सात साल में 129 एमजीडी पानी का उत्पादन बढ़ाया है। हमने पिछले सात साल में गंदे पानी की सफाई के लिए तीन नए वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाए हैं। हमने द्वारका में 50 एमजीडी, बवाना में 20 एमजीडी और ओखला में 20 एमजीडी का वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाया है। इसके अलावा नांगलोई में पानी को री-साइकल करने के लिए एक री-साइकलिंग प्लांट बनाया है। साथ ही, भू-जल बाहर निकालने के लिए 500 नए बड़े-बड़े ट्यूबवेल बनाए हैं, ताकि उसका उपयोग पीने में किया जा सके। दिल्ली में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए 2250 किलोमीटर लंबी पाइप लाइन बिछाई है। हमने जो नई पाइप लाइन बिछाई है, इससे करीब 30 लाख घरों को पानी मिलना चालू हुआ है।

सीएम श्री  अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पानी की मौजूदा स्थिति की जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र और सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिल्ली में 1997-98 के आसपास दिल्ली के लिए 800-850 एमजीडी पानी तय किया गया था। उस वक्त दिल्ली की आबादी 80 लाख थी। आज दिल्ली की आबादी बढ़कर 2.5 करोड़ हो गई है, लेकिन आज तक दिल्ली का पानी नहीं बढ़ाया गया है। आज भी दिल्ली को पहले की तरह ही 800-850 एमजीडी ही पानी दे रहे हैं। हमने ट्यूबवेल और रैनीवेल लगाकर जमीन से पानी निकाल कर पानी बढ़ाया है। लेकिन यमुना और गंगा से दिल्ली को जो पानी की सप्लाई दी जाती है, वो सप्लाई आज भी उतनी ही जितनी उस समय थी।

अगर दिल्ली में तीन गुना आबादी हो गई है, तो उसके लिए खाने-पीने, नहाने, कपड़े धोने और सफाई के लिए भी पानी चाहिए। पहले 80 लाख आबादी के लिए जितना पानी दिया था, उतना ही पानी तीन गुनी आबादी के लिए भी दिया जा रहा है, तो दिल्ली का काम कैसे चलेगा। दिल्ली को यमुना और गंगा जी से और पानी मिलना चाहिए। दिल्ली देश की राजधानी है। पूरे देश की दिल्ली है। केंद्र सरकार से मेरी अपील है कि कम से कम दिल्ली को पूरा पानी मुहैया कराया जाए। हम यह नहीं कह रहे हैं कि उस समय हमें 800 एमजीडी पानी मिल रहा था, तो अब हमें 2-2.5 हजार एमजीडी पानी दो। हमने अपने स्तर पर पानी बढ़ाकर 990 एमजीडी पानी कर लिया है।

केंद्र सरकार हमें 1300 एमजीडी पानी दे दे, हम उसमें गुजारा कर लेंगे। हमें 1300 एमजीडी पानी मिल गया, तो मैं 24 घंटे पानी घर-घर में पहुंचा दूंगा। दिल्ली को कम से कम 1300 एमजीडी पानी तो चाहिए ही, इससे कम में गुजारा करना दिल्लीवालों को अब मुश्किल हो रहा है। केंद्र सरकार से निवेदन है कि अगर थोड़ा सा केंद्र सरकार इशारा कर दे, तो आसपास के राज्यों से पानी मिल सकता है।

जिनको पानी का बिल ठीक लग रहा है, वो बिल भर दें

सीएम श्री  अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम केवल बाहर के पानी पर ही निर्भर नहीं हैं। हम बाहर से और पानी लेने की कोशिश करेंगे। साथ ही, अपने स्तर पर भी पानी बढ़ाने के लिए हमने पूरी दिल्ली में कई और योजनाएं बना रखी है। हमने पिछले सात साल में 129 एमजीडी पानी का उत्पादन बढ़ाया है। अब हम बारिश के पानी से ग्राउंड वाटर को रिचार्ज करेंगे और उस पानी को निकालकर दिल्ली वालों को पानी पिलाएंगे। साथ ही, हम केंद्र सरकार, उत्तर प्रदेश और हरियाणा सरकार से भी और पानी देने के लिए निवेदन भी करते रहेंगे।

इसके साथ-साथ हमारे प्रयास भी जारी रहेंगे कि हम अपने प्रयासों से ज्यादा से ज्यादा पानी बढ़ा सकें। मैंने सुना है कि लोगों के सामने पानी के बिलों की बहुत समस्या आ रही है। पिछले कुछ महीनों के अंदर दिल्ली जल बोर्ड में मीटर रीडिंग और पानी के बिल बनाने को लेकर कुछ समस्या आई है, जिसकी वजह से पानी के बिल बहुत गड़बड़ आ रहे हैं। इसे लेकर आप लोग चिंता मत करना। जिन लोगों को लगता है कि पानी का बिल ठीक आया है, वो बिल भर दें और जिनको लगता है कि बिल ठीक नहीं आया है, वो थोड़ा इंतजार कर लें, हम इसको ठीक कर रहे हैं। हम पानी के सारे बिल ठीक करेंगे। इसकी पूरी योजना लेकर आ रहे हैं।

प्रेशर के साथ पानी की आपूर्ति की जा सकेगी

इस अवसर पर डिप्टी सीएम श्री  मनीष सिसोदिया ने कहा कि पटपड़गंज विधानसभा में लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ता था, लेकिन इस नए यूजीआर से यह समस्या दूर हो जाएगी। क्षेत्र समय के साथ जनसंख्या और पानी की मांग बढ़ी है। ऐसे में अधिकारियों से बात कर यहां मौजूद जल बोर्ड की जगह पर नए रिजर्वायर के माध्यम से पानी की बढ़ती मांग को पूरा किया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों तक पानी पहुंचाने के लिए यहां चार किलोमीटर का एडिशनल पाइप लाइन बिछाया गया है और करीब 18 किलोमीटर की पाइप लाइन गलियों में बिछाई गई है। इस पाइप लाइन से शास्त्री नगर से खोखा पटरी के अंदर सारे कैंप से होते हुए शशि गार्डन और पटपड़गंज गांव को सप्लाई होगी तो पानी का प्रेशर भी ठीक होगा और क्वालिटी भी ठीक होगी।

डिप्टी सीएम श्री  मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से पटपड़गंज, कोंडली और त्रिलोकपुरी तीनों विधानसभाओं को फायदा होगा। मुख्यमंत्री श्री  अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व मे दिल्ली जल बोर्ड लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है। पिछली सरकारों में 15 सालों में सिर्फ एक यूजीआर बनता था, लेकिन आम आदमी पार्टी की सरकार जबसे दिल्ली में आई है, तबसे 7 साल तक कुल 12 यूजीआर बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि जब मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के कामों को धरातल पर उतरने से रोका जाता हो तब 7 साल में 12 यूजीआर बनाना कोई आसान बात नहीं है। यह हमारी सरकार के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि आज शिक्षा, स्वास्थ्य और बिजली से लेकर पानी तक अरविंद केजरीवाल सरकार का नाम पूरे देश में हो रहा है। आज सभी दिल्लीवासियों के लिए गर्व की बात है कि उनके प्रदेश में अरविंद केजरीवाल जी की सरकार है, क्योंकि दिल्ली वाले कही भी जाते हैं, तो लोग दिल्ली मॉडल के बारे में जरूर बात करते हैं। मैं इंजीनियरों को बधाई देता हूं, जिन्होंने कई चुनौतियों का सामना करते हुए और कोविड का कहर झेलने के बाद भी इतने शानदार काम किए।

यूजीआर और बीपीएस की प्रमुख विशेषताएं

इस भूमिगत जलाशय की क्षमता 110 लाख लीटर की है। इसके मुख्य फीडर की लंबाई 4.1 किलोमीटर है, जबकि पेरिफेरल कीलंबाई 12.90 किलोमीटर है। इस भूमिगत जलाशय और पम्पिंग स्टेशन में सोनिया विहार के अलावा रेली वेल्स और ट्यूबबेल्स से पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसमें कुल छह पम्प लगे हैं। जिसमें 4 पम्प संचालित किए जाएंगे और दो पम्प भविष्य की जरूरतों के लिए स्टैंड बाई में रखे गए हैं। इस भूमिगत जलाशय को बनाने में 1053 लाख रुपए खर्च आया है। जबकि मुख्य फीडर और पेरिफेरल को बनाने में 1148 लाख खर्च आया है। अन्य सभी खर्चों को मिलाकर यूजीआर और बीपीएस को तैयार करने में 3205 लाख रुपए खर्च आया है।

दिल्ली की सड़कों को सुंदर और विश्वस्तरीय बनाएगी केजरीवाल सरकार, एक अप्रैल से शुरू होगा काम

यूजीआर और बीपीएस का इन एरिया को मिलेगा लाभ

इस भूमिगत जलाशय और पम्पिंग स्टेशन के चालू होने से एरिया के एक लाख से अधिक लोगों को फायदा मिलेगा। इससे पांडव नगर के ई, एफ,पी ब्लाॅक, नोएडा बाॅर्डर के पास मयूर कुंज, प्रताप विहार, पटपड़गंज गांव, शास्त्री गार्डेन, जवाहर मोहल्ला, चिल्ला गांव, मयूर विहार फेज-1 की कई सोसायटियों में पानी की आपूर्ति की जाएगी। अभी तक इस एरिया में त्रिलोकपुरी यूजीआर के अलावा सीधे टैपिंग और रेनी वेल्स के जरिए पेयजल की आपूर्ति की जा रही थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button