*डेनमार्क के राजदूत ने सीएम अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात, इलेक्ट्रिक वाहन पॉलिसी को सराहा

केजरीवाल सरकार दिल्ली में 24 घंटे नल से साफ जल, साफ हवा और विश्व स्तरीय सड़क मुहैया कराने में डेनमार्क के साथ मिलकर काम करेगी। डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन आज दिल्ली सचिवालय में सीएम अरविंद केजरीवाल से मिलने आए थे। इस दौरान दोनों के बीच वायु प्रदूषण, ग्राउंड वाटर रिचार्ज और विश्व स्तरीय सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर पर विस्तार से चर्चा हुई। सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेनमार्क के राजदूत से ग्राउंड वाटर रिचार्ज और वायु प्रदूषण कम करने को लेकर डेनमार्क में किए गए प्रयासों पर प्रजेंटेशन देने की बात कही। डेनमार्क जल्द ही ग्राउंड वाटर रिचार्ज और वायु प्रदूषण को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल के सामने एक प्रजेंटेशन देगा। वहीं, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम चाहते हैं कि दिल्ली की सड़कें विश्वस्तरीय हों। हम दिल्ली में यूरोप की तर्ज पर 500 किमी. लंबी सड़क के री-डिजाइन पर कर रहे काम हैं। इसी के मद्देनजर हम दिल्ली की 500 किमी. लंबी सड़कों को यूरोपीय देशों के मानदंड पर बना रहे हैं। हम सड़कों के सौंदर्यीकरण कार्य में डेनमार्क के साथ मिलकर काम कर सकते हैं। डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन ने केजरीवाल सरकार की तरफ से दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए किए जा रहे प्रयासों की जमकर सराहना की। खासकर, ईवी पॉलिसी को उन्होंने खूब सराहा। दिल्ली सरकार के ई-ऑटो प्रोजेक्ट की भी बेहद तारीफ की। उन्होंने यह भी बताया कि ई-ऑटो को चलाने का अनुभव भी उन्होंने लिया है, जो बेहद सुखद और रोमांचक था। इस दौरान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे।
*दिल्ली में बारिश के पानी को ग्राउंड वाटर रिचार्ज में इस्तेमाल करने की काफी संभावना है- अरविंद केजरीवाल*
भारत में डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन और डेनमार्क एम्बेसी की अर्बन डेवलेपमेंट काउंसलर अनिथा कुमारी शर्मा ने आज दिल्ली सचिवालय आकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन ने दिल्ली के बाद पंजाब में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर सीएम अरविंद केजरीवाल को बधाई दी। इस दौरान दोनों के बीच वायु प्रदूषण, भू-जल बढ़ाने और विश्वस्तरीय सड़क इंफ्रास्ट्रक्चर को लेकर विस्तार से चर्चा हुई और इस पर साथ मिलकर काम करने पर विचार-विमर्श हुआ। राजदूत ने कहा कि डेनमार्क ने भूजल रिचार्ज पर काफी काम किया है और हमारे पास अच्छी टेक्नोलॉजी है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम भी भूजल रिचार्ज पर काम कर रहे हैं और इसमें डेनमार्क के साथ मिलकर और बेहतर काम कर सकते हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बारिश के पानी को ग्राउंड वाटर रिचार्ज में इस्तेमाल करने की काफी संभावना है। इससे हम अपनी पानी की जरूरत को पूरा कर सकते हैं। सीएम अरविंद केजरीवाल ने डेनमार्क के राजदूत से कहा कि डेनमार्क में भूजल रिचार्ज को लेकर जो भी अच्छे काम हुए हैं, उनका विस्तार से एक प्रजेंटेशन दें, ताकि हम उसे समझ सकें और बेहतर होने पर उस पर साथ मिलकर काम कर सकें। उम्मीद है कि भूजल रिचार्ज पर अगले सप्ताह डेनमार्क प्रजेंटेशन देगा।
*हम दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रहे हैं, दिल्ली में अब कुल पंजीकृत नए वाहनों में 12 फीसद वाहन इलेक्ट्रिक के हैं- मनीष सिसोदिया
इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को कम करने को लेकर डेनमार्क के राजदूत फ्रेड्डी स्वेन के साथ विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि हमारे दिल्ली के नागरिकों को शुद्ध हवा मिले, इस पर हमारी सरकार पूरी गंभीरता के साथ काम कर रही है। हम वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कई पहलों पर काम कर रहे हैं। हमारी विभिन्न पहलों का परिणाम भी दिख रहा है। दिल्ली में वायु प्रदूषण में काफी कमी आई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को दिल्ली में बढ़ावा दे रहे हैं। इसके लिए हमने ईवी पॉलिसी भी लागू की है। जिसके तहत दिल्ली के नागरिकों को ईवी के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। वहीं, उपमुख्यमंत्री श्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि ईवी पॉलिसी के अच्छे नतीजे भी सामने आ रहे हैं। अब दिल्ली में नए खरीदे जाने वाले कुल वाहनों में से 12 फीसद से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत हो रहे हैं। राजदूत फ्रेड्डी स्वेन ने केजरीवाल सरकार की ईवी पॉलिसी की तारीफ करते हुए कहा कि दिल्ली में ईलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने पर बहुत अच्छा काम हो रहा है। यह सराहनीय है। उन्होंने बताया कि मैंने दिल्ली में ई-ऑटो को भी देखा है। यह अच्छी पहल है। इससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी। राजदूत ने कहा कि मैंने ई-ऑटो चलाने का अनुभव भी लिया है। यह काफी रोमांचक था। दिल्ली सरकार की यह नीति बेहद अच्छी है और इससे वायु प्रदूषण नियंत्रण में काफी सहायता भी मिलेगी।
*हम यूरोपीय देशों की तर्ज पर दिल्ली की 500 किमी लंबी सड़कों के सौंदर्यीकरण पर काम कर रहे हैं, पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ सड़कों पर काम चल रहा है- अरविंद केजरीवाल
सीएम श्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारी सरकार दिल्ली की सड़कों को विश्वस्तरीय बनाने पर काम कर रही है। हम यूरोपीय देशों की तर्ज पर दिल्ली की 500 किलोमीटर लंबी सड़कों के सौंदर्यीकरण पर काम कर रहे हैं। हमने पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली की कुछ सड़कों को चुना है, जिस पर काम चल रहा है। इसमें कुछ सुधार की आवश्यकता महसूस हो रही है। सड़क इफ्रास्ट्रक्चर पर हम डेनमार्क के साथ मिलकर काम करने के इच्छुक हैं। अगर डेनमार्क ने रोड इंफ्रास्ट्रक्चर पर कुछ अच्छा किया होगा, तो उसे भी हम अपने प्रोजेक्ट में शामिल कर सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर दिल्ली की करीब 500 किलोमीटर लंबी सड़कों का यूरोपीय देशों की तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली की 16 सड़कों पर काम चल रहा है। बीते 31 मई को सीएम अरविंद केजरीवाल ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत खूबसूरत बनाई जा रही पीतमपुरा स्थित ब्रिटानिया चौक से आउटर रिंग रोड तक की सड़क का दौरा कर जायजा लिया था। उस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने बागवानी को लेकर अधिकारियों को कुछ सुझाव भी दिए थे। दिल्ली में जो 16 सड़कें बनाई जा रही हैं, उन सभी पर काम पूरा होने के बाद उनका मूल्यांकन किया जाएगा। इसमें जो भी अच्छी चीजें होंगी, उन्हें बाकी सड़कों के सौंदर्यीकरण के दौरान लागू किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button