चंडीगढ़ स्थित पंचकूला में पूर्वांचल भवन बनाने के लिए जमीन आवंटित करे हरियाणा सरकार: सम्राट चौधरी

कमलेश पांडेय/विशेष संवाददाता
नई दिल्ली। बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार एवं कला-संस्कृति व युवा विभाग मंत्री आलोक रंजन ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से चंडीगढ़ स्थित पंचकूला में पूर्वाचल भवन निर्माण हेतु जमीन आवंटित करने का अनुरोध किया है।
मंत्री त्रय ने उन्हें लिखे पत्र में आग्रह के साथ कहा है कि पंजाब, हरियाणा एवं चंडीगढ़ में पूर्वांचल यानी बिहार, झारखंड एवं उत्तर प्रदेश राज्य के अधिसंख्य लोग निवास करते हैं एवं उनका आना जाना लगा रहता है। इसके अलावा, पूर्वांचल वासी एवं उनके सगे-संबंधी व अन्य अतिथिगण अपने सगे-संबंधी एवं परिचित लोगों से मिलने आते हैं, तो आगन्तुक को यहाँ ठहरने से लेकर अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
ऐसी परिस्थिति में पूर्वाचल वासियों एवं अतिथियों के लिए एक बृहद पूर्वांचल  भवन की आवश्यकता है। इसलिए आपसे अनुरोध है कि बृहद पूर्वांचल भवन के निर्माण हेतु अपने क्षेत्राधीन पंचकुला स्थित ज़मीन आवंटन कराने की असीम कृपा की जाए, ताकि पूर्वांचल भवन का निर्माण आपके आशीर्वाद से हो सके।
बता दें कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली-एनसीआर के पूर्वांचल वासियों के लिए इंदिरापुरम में पूर्वांचल वासियों की मांग पर पूर्वांचल भवन का शिलान्यास किया है। उसके बाद से ही देश के विभिन्न प्रान्तों में पूर्वांचल भवन बनाने की मांग तेज हो गई है। पूर्वांचल के लोग दिल्ली, मुंबई, जयपुर, अहमदाबाद, भोपाल, बंगलुरू, हैदराबाद व चेन्नई आदि में भी पूर्वांचल भवन बनाने की मांग तेज कर चुके हैं। बिहार के तीन मंत्रियों के संयुक्त पत्र से उनकी मांगों को और बल मिला है। लोगों में इस बात की उम्मीद जगी है कि गाजियाबाद के बाद चंडीगढ़ स्थित पंचकूला में भी पूर्वांचल भवन बनने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।
फोटोकैप्शन:- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पत्र सौंपते हुए बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार एवं कला-संस्कृति व युवा विभाग मंत्री आलोक रंजन।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button