भारत की जानी-मानी रेडियो जॉकी आर.जे. रेखा

आर.जे. रेखा भारत की जानी-मानी रेडियो जॉकी और टीवी एंकर हैं। इसके अलावा वह एक बेहतरीन वॉइस ऑवर आर्टिस्ट, अभिनेत्री और लेखिका भी हैं। अपने फैंस के बीच वह ‘क्रिस्टल वॉइस’ के नाम से लोकप्रिय है।

वर्तमान में आर.जे.रेखा एयर एफएम गोल्ड और एयर एफ एम रैनबो और रेडियो वाणी मोबाइल एप रेडियो के साथ बतौर रेडियो जॉकी और बी.बी.सी. हिंदी के साथ प्रोड्यूसर-कंसल्टेंट के रूप में जुड़ी काम रही हैं।

उन्होंने एयर एफ एम गोल्ड पर उनके द्वारा प्रस्तुत ‘रेडियो रील’, ‘अंदाज़े बयां’, ‘छू-मंतर’, ‘गाते-गुनगुनाते’, ‘सदाबहार गाने’, ‘फ़िर गुलाब महके’ जैसे कार्यक्रमों और बीबीसी हिंदी के लिए ‘बीबीसी मिनट्स’ स्पोर्ट्स और मनोरंजन बुलेटिन के साथ बहुत लोकप्रियता हासिल की हैं। रेडियो पर  वह अब तक सैंकड़ों लाइव रेडियो शॉज़ कर चुकी हैं।

आर.जे.रेखा एक टीवी एंकर के रूप में गणतंत्र दिवस विशेष शो ‘वी द पीपल, योग दिवस विशेष शो ‘ढलती उम्र और योग’ और ‘ज़िदग़ी और योगÓ,  ईद विशेष शॉ ईद मुबारक़, उर्दू शो ‘मंज़र पस-ए-मंज़र’ जैसे विशेष शोज़ की मेज़बानी की है। जिनका प्रसारण दूरदर्शन के सभी चैनल्स पर किया गया हैं। 26 जनवरी पर राजपथ से लाइव कमेंट्री कर दर्शकों में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरने के साथ-साथ, दर्जनों लाइव स्टेज शॉज को होस्ट करते हुए आर जे रेखा दिल्ली से मुंबई तक कई सितारों के साथ स्टेज शेयर कर चुकी हैं।

उन्होंने वॉइस ऑवर आर्टिस्ट के रूप में भी बहुत ख्याति अर्जित की है। वो सैंकड़ों जाने-माने ब्रांड्स को अपनी आवाज़ दे चुकी हैं, जिनमें इसकॉम, ओरिफलेम, वनिश, वर्लपूल, मैगी, फ्रेसका जूश, हॉर्लिक्स, सीपी पल्स, दिल्ली पुलिस, भारतीय रेलवे, जी टीवी, इंडिया टाइम्स, शॉपिंग, एनडीटीवी, एनएचएआई, आंगनवाड़ी, सहारा, एयरटेल, जीयो, उबर, अरबन कंपनी, एफ एस एस ए आई, लीयेंगर योगा जैसे नाम शामिल है।

देश में ही नहीं बल्कि विदेशों तक कई विज्ञापनों में आर.जे.रेखा की आवाज़ का जादू छाया है। किस्सों, कहानियों और विज्ञापनों में दर्जनों किरदारों को अपनी आवाज़ दे चुकीं आर.जे. रेखा लगभग 10 से अधिक भारतीय भाषाओं में कार्य कर चुकी हैं।

हाल ही में आर.जे. रेखा ने रवीना टंडन अभिनीत बॉलीवुड फिल्म ‘मातृ’ में एक नर्स की भूमिका निभाई थी। प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत के लिए एक प्रोमो में मुख्य किरदार भी निभा चुकी हैं। स्टार प्लस के सीरियल ‘दहलीज़Ó में उन्होंने एक रिपोर्टर की भूमिका निभाई है। वह अपने खाली समय का उपयोग समाज सेवा और लेखन के लिए करती हैं। इन दिनों रेखा एक कहानी के लेखन में भी व्यस्त हैं। कहानी का शीर्षक है- ‘राजो’ जो एक संघर्षरत महिला के सच्चे जीवन पर आधारित है। जिसके कुछ हिस्से एक पत्रिका में प्रकाशित हो चुके हैं और कई और प्रकाशित होने वाले हैं। मीडिया जगत में आर.जे. रेखा की उपलब्धियों को देखते हुए 80 से अधिक संस्थाओं द्वारा उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें 2020 के प्रेरणा पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

यह पुरस्कार उन्हें लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और महाभारत में युधिष्ठिर की भूमिका से लोकप्रिय हुए एक्टर गजेंद्र चौहान सहित कई जानी-मानी हस्तियों द्वारा प्रदान किया गया था। उनकी उपलब्धियों की फेहरिस्त काफ़ी लंबी है। जिन्हें इस एक पृष्ठ में कह पाना संभव नहीं है। एक बहुत बड़ा मुक़ाम  हासिल कर वो अभी भी निरंतर आगे बढ़ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button