पुलिस ने पेश किया चालान, छेड़छाड़ सहित विभिन्न धाराएं दर्ज, यौन-उत्पीड़न का मामला: मंत्री संदीप सिंह की बढ़ी मुश्किलें

IMAGES SOURCE : GOOGLE

पंचकूला:  आठ महीने बाद महिला जूनियर कोच से यौन-उत्पीड़न मामले में आरोपित हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह(Minister Sandeep Singh) के खिलाफ शुक्रवार को चंडीगढ़ पुलिस की स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम (एसआइटी) ने सीजेएम की कोर्ट में चालान पेश कर दिया। चंडीगढ़ पुलिस ने संदीप सिंह को आइपीसी(IPC) की धारा 342, 354, 354ए, 354बी, 506 और 509 के तहत केस में आरोपित बनाया है।

26 दिसंबर 2022 को जूनियर महिला कोच ने हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ यौन-उत्पीड़न (sexual harassment) सहित अन्य आरोप के तहत चंडीगढ़ पुलिस में शिकायत दी। जांच के बाद 31 दिसंबर की रात 11 बजे सेक्टर-26 थाने में संदीप सिंह के खिलाफ आइपीसी की धारा 342, 354, 354ए, 354बी, 506 के तहत पुलिस ने केस दर्ज किया था। इसके बाद डीएसपी इस्ट पलक गोयल के सुपरविजन में मामले की जांच के लिए स्पेशल इन्वेस्टीगेशन टीम गठित की गई। इसमें साइबर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रंजीत सिंह, महिला थाना प्रभारी इंस्पेक्टर उषा और महिला एसआइ किरंता को शामिल किया गया था। एसआइटी की जांच के बाद संदीप सिंह के खिलाफ पुलिस ने आइपीसी की धारा 509 भी जोड़ी दी गई थी।

anurag dhanda

अनुराग ढांडा ने चिट्ठी लिख कल ही दी थी DGP क कड़ी चेतावनी
बता दें कि आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनुराग ढांडा ने जुनियर महिला कोच के यौन उत्पीड़न मामले को लेकर कल ही  हरियाणा डीजीपी को पत्र लिखा है। इस पत्र के माध्यम से आप नेता ढांडा ने यौन उत्पीड़न के आरोपी तात्कालीन खेल मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ चार्जशीट दाखिल करने की मांग की थी। इसके साथ उन्होंने कहा कि मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ 31 दिसंबर 2022 को चंडीगढ़ के सेक्टर-26 थाने में पीछा करने, अवैध रूप से बंधक बनाने, यौन उत्पीड़न सहित अन्य गंभीर धराओं में केस दर्ज किया गया था। मामले में अधिकतम तीन माह के अंदर जांच पूरी कर चार्जशीट दाखिल करना था, लेकिन 8 माह बीत चुके हैं। अब तक चार्ज शीट दाखिल नहीं हुई है। इससे प्रतीत होता की चंडीगढ़ पुलिस संदीप सिंह को बचाने के लिए दबाव में काम कर रही है।

गौर रहे कि मामले में महिला कोच के मोबाइल फोन का डाटा चंडीगढ़ पुलिस ने हासिल किया था। मोबाइल की फोरेंसिक और साइबर विशेषज्ञों की जांच के बाद फोन का डाटा और सोशल मीडिया पर हुई चैट रिकवर की गई थी। मंत्री के भी दो मोबाइल फोन जांच के लिए लिए थे। महिला के मुताबिक खेल मंत्री ने उनसे कहा था कि वह उन्हें खुश रखे और वह उसे खुश रखेंगे। महिला कोच ने चंडीगढ़ पुलिस को बीते वर्ष दिसंबर में अपनी शिकायत दी थी।

इन प्वाइंट्स में समझे पूरा मामला

  • 26 दिसंबर को जूनियर महिला कोच ने मंत्री संदीप सिंह पर छेड़खानी का खुलासा किया।
  •  27 दिसंबर को संदीप सिंह के समर्थन में खेल विभाग की डिप्टी डायरैक्टर कविता आई ।
  • 28 दिसंबर को मंत्री संदीप सिंह विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता से मिलने पहुंचे।
  • 29 दिसंबर को जूनियर महिला कोच ने चंडीगढ़ पुलिस को शिकायत दी। हरियाणा ने जांच के लिए 3 सदस्यीय स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम बनाई। 29-30 दिसंबर को पुलिस एक्शन में आई। मंत्री के खिलाफ सबूत जुटाने शुरू किए।
  • 31 दिसंबर को शुरूआती जांच में महिला कोच की बातें पुलिस को सही लगी।
  • मंत्री के खिलाफ धारा 354, 354ए, 354 बी, 342 और 506 के तहत केस दर्ज किया गया।
  • चंडीगढ़ पुलिस ने 1 जनवरी को खुलासा किया कि मंत्री के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।
  • केस दर्ज होने के बाद संदीप सिंह ने खेल मंत्रालय छोड़ा,हालांकि अभी प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी मंत्री हैं।

NEWS SOURCE : punjabkesari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button