Chandra Darshan 2023:  साल का पहला चंद्र दर्शन आज रात

Chandra Darshan 2023 : प्रत्येक मास की अमावस्या के बाद सनातन परंपरा में शुक्ल पक्ष की पड़ने वाली द्वितीया का बहुत ज्यादा धार्मिक महत्व माना गया है क्योंकि इसी दिन ज्योतिष में मन के कारक कहलाने वाले चंद्र देवता का दर्शन होता है. हिंदू धर्म में चंद्र दर्शन को बेहद शुभ माना गया है.

मान्यता है कि इस दिन श्रद्धा और विश्वास के साथ चंद्र देवता का दर्शन एवं पूजन करने पर व्यक्ति को सभी प्रकार के सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं कि आज साल का पहला चंद्र दर्शन कितने बजे होगा और क्या है उसकी पूजा विधि.

समय : सायंकाल 05:53 से 07:35 बजे तक

कुल अवधि : 01 घंटा 42 मिनट्स

चंद्रमा की पूजा कैसे करें

आज चंद्र दर्शन का शुभ फल प्राप्त करने के लिए सबसे पहले सायंकाल को स्नान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करें. यदि संभव हो तो सफेद कपड़े पहनकर चंद्र देवता की पूजा करें. इसके बाद उगते हुए चंद्र देवता को दूध एवं जल का अर्घ्य प्रदान करें. इसके बाद धूप-दीप से पूजा करने के बाद भोग में दूध से बनी खीर चढ़ाएं. चंद्र दर्शन का अधिक पुण्यफल पाने के लिए आज शाम के समय चंद्रमा के मंत्र ‘ॐ सों सोमाय नम:’ का मोती अथवा रुद्राक्ष की माला से जप करें.

मंत्रों का विशेष रूप से जाप करें

ज्योतिष के अनुसार चंद्रमा काे मन का कारक माना गया है. ऐसे में यदि आपको इन दिनों मानसिक समस्याओं ने घेर रखा है तो उससे मुक्ति और मन की शांति को पाने के लिए आज चंद्र देवता के मंत्रों का विशेष रूप से जाप करें. यदि आपकी कुंडली में चंद्र दोष है तो आज चंद्र देवता की पूजा के साथ उनसे संबंधित चीजें जैसे दूध, चावल, चीनी आदि का दान किसी मंदिर में जाकर विशेष रूप से दान करें.

यदि आपके दांपत्य जीवन को किसी की नजर लग गई हो तो आपका जीवनसाथी के साथ अक्सर वाद-विवाद होता रहता है तो इससे बचने और सुखी वैवाहिक जीवन जीने के लिए आज शाम को पति-पत्नी दोनों को मिलकर एक साथ चंद्र देवता को अर्घ्य देना चाहिए.

News Source Link

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button