क्या आप जानते हैं कि हर 40 सेकेंड में क्या होता है?

यह अपनी शैली की सबसे अनूठी पुस्तक है जिसमें एक वर्जित विषय पर बड़े  ही असामान्य एवं अनूठे ढंग से चर्चा की गई है। गुप -चुप तरीके से चर्चा करने या चर्चा करने से बचने के बजाय, यह पुस्तक ‘सीरियल किलर- आत्‍महत्‍या’ जैसे असामान्‍य विषय पर खुलकर और बड़ी ही बेबाकी से चर्चा करने का पहल करती है। एक लड़का छत से कूदकर अपना जीवन समाप्त करने ही वाला होता है कि अचानक उसकी भेंट एक रहस्यमयी महिला से होती है जो उसे ऐसा करने से रोकती है और उसके साथ एक रात बिताने के लिए उसे मना लेती है। उसे अपनी ज़िन्‍दगी से पहले की तरह फिर से प्यार करने में उसकी मदद करने के लिए वह कई उपाय करती है। धीरे-धीरे… वह लड़का न केवल अपनी ज़िन्‍दगी में, बल्कि उस महिला में भी दिलचस्पी लेने लगता है। वह रहस्यमयी महिला केवल इस शर्त पर उसके साथ और अधिक रातें बिताने के लिए सहमत होती है कि वह पूरी दुनिया को इस बारे में बताएगा कि उन रातों में उनके बीच क्या- क्‍या घटनाएं घटीं, क्योंकि उसे यकीन है कि अगर उसने साझा किया, तो इससे न केवल उसकी ज़िन्‍दगी बल्कि पूरी दुनिया में कई ज़िन्‍दगियॉं बच जाएंगी। उनके बीच एक खूबसूरत- सा आकर्षण है जो पाठक को शुरु से अंत तक एक अद्भुत आकर्षण में बॉंधे रखने में मदद करती है।

यह पुस्तक उन सकारात्मक शब्दों के नकारात्मक प्रभाव को दर्शाती है जिनके विषय में कभी किसी ने सुना नहीं। यह ज़िन्‍दगी के उन सबक को साझा करती है जो किसी स्कूल या कॉलेज में नहीं सिखाए जाते। यह हर किसी को उस सार्वभौमिक शक्ति से जुड़ने में उस तरह से मदद करती है जिस तरह से पहले कभी किसी ने कोशिश ही नहीं की। यह उन समस्याओं का समाधान ढूँढ़ने का मार्ग दिखाती है जो रातों की नींद उड़ा देती हैं। यह पिछले रिश्ते की बेड़ियों को तोड़ने और व्‍यक्‍ति को उन बेड़ियों से मुक्त करने में मदद करती है। यह अतीत से व्यावहारिक रूप से निपटने में सहायता करती है तथा यह उन रहस्यों को साझा करती है जिससे दुनिया को संपूर्ण रूप से एक अलग नजरिए से देखने का अवसर मिले और यह जीवन जीने की उन तकनीकों को साझा करती है जिससे कोई सिर ऊंचा करके अर्थात आत्‍मसम्‍मान के साथ जी सके। इस पुस्‍तक को पढ़ने के पश्‍चात, इस दुनिया का कोई भी शख्‍़स, आपके आत्मविश्वास को कभी नहीं तोड़ पाएगा और न ही हिला पाएगा और आप अपने आत्मविश्वासपूर्ण ‘स्‍वयं’ से मिलेंगे।

आप यह पुस्तक खरीद सकते हैं: www.supriyagahlot.com/book

सुप्रिया गहलोत एक परिवर्तनकारी वक्ता,  लेखिका एवं जीवन और सफलता की प्रमाणित कोच हैं। उनका दृढ़ विश्वास है कि यदि आपके पास उचित मानसिकता के साथ सही साधन और तकनीक हैं तो आप अपने जीवन या व्यवसाय में किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं। वह आईआईएम कोझीकोड की एक तेजस्‍विनी छात्रा रही हैं तथा कॉर्पोरेट में भी 10 वर्षों से अधिक समय का उनके पास समृद्ध अनुभव है। वह वर्तमान में, अपने पति और बेटे के साथ जर्मनी में रहती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button