इन 3 बैंकों पर RBI ने लगाया लाखों का जुर्माना

करें चेक कहीं आपका भी तो नहीं है खाता

#RBI #BANK #Opensearch #Business #News #Newsupdate

Image Source ; Google

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कई बैंकों पर जुर्माना लगाया है. अगर आपका भी खाता इन बैकों में है तो आप उससे पहले चेक कर लें आखिर इन बैंकों पर जुर्माना क्यों लगा है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने कई बैंकों पर जुर्माना लगाया है. अगर आपका भी खाता इन बैकों में है तो आप उससे पहले चेक कर लें आखिर इन बैंकों पर जुर्माना क्यों लगा है. बता दें भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने कई तरह के गैर-अनुपालन के लिए तीन सहकारी बैंकों पर कुल पांच लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

किन बैंकों पर लगा है जुर्माना
रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि फलटन स्थित यशवंत कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर आय, संपत्ति वर्गीकरण, प्रावधान और अन्य संबंधित मुद्दों पर उसके निर्देशों का अनुपालन नहीं करने के लिए दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

इस बैंक पर लगा 2 लाख का जुर्माना
इसके अलावा एक अन्य बयान में केंद्रीय बैंक ने इसी तरह के मामले में मुंबई के कोकन मर्केंटाइल कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.

कोलकाता के बैंक पर भी लगा जुर्माना
आरबीआई ने एक अन्य नियामकीय सूचना में कहा कि उसने कोलकाता स्थित समता कोऑपरेटिव डेवेलपमेंट बैंक लिमिटेड पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

इन बैंकों पर भी पहले लग चुका है जुर्माना
आपको बता दें इससे पहले बैंक ने केंद्रीय बैंक ने मणिपुर महिला सहकारी बैंक लिमिटेड (मणिपुर), यूनाइटेड इंडिया सहकारी बैंक लिमिटेड (उप्र), जिला सहकारी केंद्रीय बैंक (नरसिंहपुर), अमरावती मर्चेंट सहकारी बैंक लिमिटेड (अमरावती), फैज मर्केंटाइल सहकारी बैंक लिमिटेड (नासिक) और नवनिर्माण सहकारी बैंक लिमिटेड (अहमदाबाद) पर भी जुर्माना लगाया गया था.

8 लाख का लगा था जुर्माना
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नियामकीय अनुपालन में कमियों के लिए 8 सहकारी बैंकों (co-operative banks) पर 12.75 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था.

News Source : ABP Live Hindi

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: