मोदी-शाह के खिलाफ शिकायत मामले में SC का चुनाव आयोग को नोटिस

लोकसभा चुनाव के चार चरणों का मतदान पूरा हो गया है. अब बारी आखिरी तीन चरणों की है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कई दिग्गजों की चुनावी सभाएं हैं. तो वहीं राजनीतिक तौर पर आज सुप्रीम कोर्ट में भी बड़ा दिन है. एक तरफ मोदी-शाह पर आचार संहिता को लेकर सुनवाई होनी थी, जो शुक्रवार तक टल गई है.
गुरुवार को होगी अगली सुनवाई
सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस नेता सुष्मिता देव की याचिका पर चुनाव आयोग को नोटिस जारी किया है. नोटिस में कहा गया है कि चुनाव आयोग आचार संहिता मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई कर सकता है. अगली सुनवाई गुरुवार को होगी.
SC ने कहा- EC के फैसले की प्रतीक्षा करेंमंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में कांग्रेस की सुष्मिता देव की याचिका पर सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस मसले पर पहले चुनाव आयोग का फैसला सामने आने दें. चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट से कहा है कि इस मसले पर अभी उनकी बैठक चल रही है, वह जल्द ही कोई एक्शन लेंगे.
TMC की मांग- रद्द हो मोदी की उम्मीदवारीतृणमूल कांग्रेस ने मांग की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया जाए. TMC का कहना है कि पीएम मोदी ने 40 टीएमसी विधायकों के संपर्क की बात की है, जो गैर संवैधानिक है.
चीफ जस्टिस नहीं करेंगे मोदी-शाह मामले की सुनवाई, नई बेंच गठितप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के भाषणों को लेकर दाखिल की गई याचिका पर चीफ जस्टिस रंजन गोगोई सुनवाई नहीं करेंगे. कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव की इस याचिका पर अब जस्टिस दीपक गुप्ता, जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच सुनवाई करेंगे.
हालांकि, चीफ जस्टिस राहुल गांधी के बयान पर दाखिल अवमानना केस की सुनवाई करेंगे. उनके साथ जस्टिस संजीव किशन कौल, जस्टिस के.एम. जोसेफ भी बेंच भी शामिल होंगे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.